Online India

Pooja Sharma   2018-04-22

फिर बढ़े दाम, मोदी सरकार बनने के बाद सबसे ऊंचे रेट पर पैट्रोल-डीजल

OnlineIndia डेस्क। देश भर में पैट्रोल-डीजल के बढ़ने का सिलसिला जारी है। रविवार को पैट्रोल की कीमत 74.40 रुपए लीटर हो गई जो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार आने के बाद से अब तक सबसे ज्यादा कीमत है। वहीं डीजल 65.65 रुपए लीटर पहुंच गया है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली बीजेपी की सरकार मई 2014 में बनी थी।

दरअसल तेल कंपनियां पिछले साल जून से रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतें संशोधित कर रही हैं। आज जारी अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल-डीजल की कीमतें 19-19 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई हैं। अधिसूचना में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ने से घरेलू बाजार में भी वृद्धि करनी पड़ी है। इससे पहले शनिवार को भी पेट्रोल की कीमतें 13 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल की कीमतें 15 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई थीं।

नई दरों के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 74.40 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है जो 14 सितंबर 2013 के बाद का उच्च स्तर है। तब पेट्रोल 76.06 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया था। दक्षिण एशियाई देशों में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सर्वाधिक हैं।

देश में विपणन दरों में लगभग आधी हिस्सेदारी करों की है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने नवंबर 2014 से जनवरी 2016 के बीच उत्पाद शुल्क में 9 बार बढ़ोतरी की। उत्पाद शुल्क में महज एक बार पिछले साल अक्टूबर में दो रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई। गौरतलब है कि तेल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि सरकार के लिए चिंता का सबब बनी है।

 

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like