Online India

OnlineIndia   2018-02-01

संसद भवन पहुंचे वित्तमंत्री जेटली, पेश होगा आम बजट 2018

OnlineIndia डेस्क। केंद्रीय वित्तमंत्री संसद भवन पहुंच गए हैं। परंपरा के मुताबिक अरुण जेटली बजट के साथ राष्ट्रपति कोविंद से मिलने पहुंचे हैं। वित्तमंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात की। बजट के दस्तावेज भी संसद भवन पहुंच गए हैं। संभावना है कि जेटली आज अपना बजट भाषण हिंदी में पढ़ेगे। आपको बता दें कि यह मौजूदा सरकार का आखिरी और जीएसटी लागू होने के बाद पहला आम बजट होगा। वहीं कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंच चुके हैं, थोड़ी ही देर बाद बैठक में केंद्रीय बजट को मंजूरी दी जाएगी।

जीएसटी का कितना असर होगा आम बजट 2018 पर जीएसटी के बाद बजट के किस तरह के बदलाव आएंगे? इस सवाल पर राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान की सलाहकार और अर्थशास्त्री राधिका पांडे ने बताया कि पहले यह जान लें कि आम बजट के अमूमन दो हिस्से होते हैं। पहले हिस्से में सरकार विभिन्न योजनाओं या स्कीमों के लिए बजट राशि का आवंटन करती है। वहीं बजट के दूसरे हिस्से में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के प्रस्ताव की बात होती है। अब चूंकि जीएसटी में वैट, एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स समेत एक दर्जन से ज्यादा अप्रत्यक्ष कर शामिल हो गए हैं तो सरकार के पास इनमें फेरबदल की गुंजाइश नहीं रह जाती, क्योंकि जीएसटी अब एक अलग कानून है और जीएसटी की दरों में बदलाव के लिए काउंसिल की मंजूरी जरूरी है।

ऐसी स्थिति में सरकार के पास या तो जीएसटी से बाहर छूटे टैक्स कस्टम ड्यूटी आदि में कुछ बदलाव करने की गुंजाइश बचती है या फिर तंबाकू, पेट्रोल डीजल समेत ऐसी चीजें जो अभी जीएसटी के दायरे में नहीं हैं, उनमें कुछ बदलाव हो सकते हैं। अब चूंकि जीएसटी लागू होने बाद ज्यादातर अप्रत्यक्ष करों में बदलाव की गुंजाइश खत्म हो गई है इसलिए सस्ता महंगा फैक्टर इस बार के बजट में कम देखने मिल सकता है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like